युवाओं ने सिर पर बना लिए बप्पा!

संदीप पौराणिक
भोपाल। देश के युवाओं में औरों से अलग दिखने की होड़ किसी से छुपी नहीं है। मौका कोई भी हो, वे उसे अपने ही तरीके से भुना लेते हैं। अब देखिए न, गणेशोत्सव के मौके पर जहां जगह-जगह गणपति की प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं, वहीं मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में कई ऐसे युवा हैं, जिन्होंने अपने सिर के बालों में ही गणेश की आकृति बनवा ली है।
देश के अन्य हिस्सों की तरह मध्यप्रदेश भी गणेशोत्सव के रंग में रंगा हुआ है, जगह-जगह भव्य और आकर्षक प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं, वहीं राजधानी में कुछ युवा ऐसे हैं, जिनके सिर पर गणपति की आकृति उभरी नजर आती है।
सिर पर हेयर टैटू बनवाने वाले राहुल का कहना है, “गणेशोत्सव चल रहा है, इसलिए मैंने यह टैटू बनवाया है। लोग घरों में, सड़कों पर गणेश प्रतिमा स्थापित करते हैं, तो मैंने भी अपने सिर पर बप्पा की आकृति उभरवाई है। एक तरफ बप्पा गणेशोत्सव के दौरान अपने साथ रहेंगे, वहीं हम दूसरों के आकर्षण का केंद्र भी रहेंगे।”
आइडियल पार्लर के संचालक नरेश सेन ने बताया है कि युवाओं में अलग दिखने की जो होड़ है, उसी के चलते कुछ युवा उनके पास आए और नया करने को कहा। उनकी फरमाइश पर सिर के बालों पर गणेश आकृति का स्केच बनाने के बाद कटिंग कुछ इस तरह से की, ताकि रंग भरने में दिक्कत न आए। पहले बाल काटे और उसके बाद रंगों को भर दिया गया। पीछे से सिर को देखें तो आपको गणेश की आकृति साफ नजर आएगी।
सेन का कहना है कि यह सिर्फ गणेश उत्सव के समय युवा इस तरह के हेयर टैटू बनवा रहे हैं, ऐसा नहीं है, बल्कि स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस के मौके पर बालों में तिरंगे के तीनों रंग कराने भी युवा आते हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि युवाओं में उत्सव से ज्यादा अपने को उस रंग में रंगने का जोश होता है।
हेयर टैटू बनवाने वाले विजय को इस बात की प्रसन्नता है कि वह जहां से भी निकलता है, हर किसी की नजर उस पर पड़ती है। विजय का कहना है कि लोग कटिंग तरह-तरह की इसलिए कराते हैं, ताकि वे अन्य लोगों से अलग दिखें और आकर्षक लगें। लिहाजा, इसी बात को ध्यान में रखकर उन्होंने हेयर टैटू बनवाया है।
युवा वर्ग में अपने को दूसरे से अलग दिखने की चाहत है, इसके लिए वे तरह-तरह के जतन करते हैं। कोई कपड़ों से, तो कोई अपने अंदाज और कोई हेयर स्टाइल से अपनी पहचान बनाने को बेताव रहता है। उसी का नजारा राजधानी भोपाल में गणेशोत्सव पर देखने को मिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *