रिलायंस फाउंडेशन ने ‘वंतारा’ नामक एक व्यापक पशु बचाव, देखभाल, संरक्षण और पुनर्वास कार्यक्रम की घोषणा की

रिलायंस फाउंडेशन ने गुजरात के जामनगर में ‘वंतारा’ नामक एक व्यापक पशु बचाव, देखभाल, संरक्षण और पुनर्वास कार्यक्रम की घोषणा की है। यह भारत में अपनी तरह का पहला कार्यक्रम है।
अनंत अंबानी ने कहा, “हमने कोविड के पीक में वन्यजीव बचाव केंद्र का निर्माण शुरू किया…हमने 600 एकड़ का जंगल बनाया है। हमने हाथियों के लिए एक संपूर्ण आवास बनाया। ग्रीन्स जूलॉजिकल रेस्क्यू सेंटर 2020 में शुरू हुआ… हमारे पास ग्रीन्स जूलॉजिकल रिसर्च एंड रेस्क्यू सेंटर के लिए कुल लगभग 3,000 लोग काम कर रहे हैं। उसमें से हमारे पास लगभग 20-30 प्रवासी हैं। सभी प्रवासी शिक्षक या प्रोफेसर की भूमिका में हैं। हमारे पास कुछ मानव डॉक्टर भी हैं जो जानवरों के प्रति बेहद भावुक हैं…”

रिलायंस फाउंडेशन के निदेशक अनंत अंबानी ने कहा, ” हमने 200 से अधिक हाथियों को बचाया है और उन्हें देश के सभी हिस्सों से यहां लाया है। हम यहां हाथियों की ‘सेवा’ करते हैं। यह कोई प्राणी उद्यान नहीं बल्कि ‘सेवालय’ है। 600 एकड़ क्षेत्र को हाथियों के प्राकृतिक आवास के रूप में विकसित किया गया है।”

जयपुर में एक रेप पीड़िता और उसके भाई को आरोपियों द्वारा गोली मारे जाने पर राजस्थान के मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा, “राजस्थान में बेटियों के साथ ऐसा जघन्य अपराध हो ये बिल्कुल स्वीकार नहीं है, भजनलाल शर्मा के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार इस संबंध में सतर्क है। अगर कोई ऐसा करेगा तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। हमारी प्राथमिकता है कि इस बच्ची की जान बचे और सबसे अच्छी मेडिकल सुविधा दी जा रही है। अगर हमें बच्ची को यहां से बड़े अस्पताल एम्स में ले जाने की जरूरत पड़ी तो ले जाया जाएगा और दूसरी प्राथमिकता है कि कोई भी ऐसे जघन्य अपराध करने का सोचे भी नहीं। वरना उसके ऊपर कड़ी कार्रवाई होगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *