कांग्रेस में कार्यकारी भूमिका निभाने के लिए तैयार हूं: राहुल गांधी

वाशिंगटन, 12 सितंबर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज कहा कि यदि पार्टी उन्हें कार्यकारी जिम्मेदारी निभाने के लिए कहती है, तो वह इसके लिए ‘‘पूरी तरह तैयार’’ हैं।

बार्कले में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोनिर्या के छात्रों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि 2012 के आस पास कांग्रेस पार्टी ने ‘‘लोगों के साथ बातचीत करना बंद कर दिया’’।

उन्होंने कहा कि ऐसा किसी भी पार्टी के साथ हो सकता है जो 10 साल से सत्ता में हो।

47 वर्षीय राहुल गांधी ने कहा, ‘‘हमने वर्ष 2004 में जो परिकल्पना की थी वह 10 साल के काल के हिसाब से तैयार की गई थी और यह पूरी तरह स्पष्ट था कि हमने वर्ष 2004 में जो परिकल्पना की थी, उसने 2010-11 में आते आते काम करना बंद कर दिया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं यह कह सकता हूं कि वर्ष 2012 के आस पास कांग्रेस पार्टी में कुछ अहंकार आ गया था और उसने बातचीत करना बंद कर दिया।’’ यह पूछे जाने पर कि क्या पर कांग्रेस पार्टी में कार्यकारी भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं, उन्होंने कहा, ‘‘मैं ऐसा करने के लिए पूरी तरह तैयार हूं।’’ लेकिन उन्होंने इस संबंध में निर्णय पार्टी पर छोड़ते हुए कहा, ‘‘हमारी एक संगठनात्मक प्रक्रिया है जो यह निर्णय लेती है और यह प्रक्रिया इस समय जारी है। हमारे पास एक आंतरिक प्रणाली है जिसके तहत हम निश्चित प्रतिनिधियों को नियुक्त करते हैं जो ये निर्णय लेते हैं। यदि मैं यह कहता हूं कि यह मेरा फैसला है, तो यह सही नहीं होगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह फैसला कांग्रेस पार्टी को करना है और यह प्रक्रिया इस समय जारी है।’’ यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस पार्टी वंशवाद की राजनीति से अधिक जुड़ी है, राहुल गांधी ने इसके जवाब में तर्क दिया कि भारत को वंश चला रहे हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *