जानिये मोदी सरकार आपको कौन सा रोजगार दे रही

नई दिल्ली 7 सितम्बरः बेरोजगारी दूर करने मे जुटी मोदी सरकार ने एक नया प्लान तैयार किया है। इसके तहत 50 हजार से कम पूंजी मे काम शुरू किया जा सकता। कमाल इस बात का है कि यह काम घर, दुकान या फिर सड़क किनारे भी किया जा सकता है। सरकार इसके लिये कुछ जरूरी सामान उपलब्ध करायेगी।

पहले जानते है कि आखिर यह स्कीम है क्या? दरअसल सरकार ने पीसीओ बंद होने के बाद इसका विकल्प खोजा है। आज के इन्टरनेट के जमाने मे लोगों को नेट की दरकार रहती है। मोदी सरकार यूवाओ को पब्लिक कॉल आफिस यानि पीसीओ की तर्ज पर पब्लिक डाटा आफिस की सुविधा देने जा रही है।

अप्रैल महीने में पीडीओ स्कीम की शुरुआत करते हुए टेलिकॉम मिनिस्टर मनोज सिन्हा ने कहा कि पीसीओ की तरह ही पीडीओ लगाए जाएंगे. सिन्हा ने कहा था कि यह किसी दुकान या घर में भी लगाया जा सकता है. पीडीओ कोई भी शुरू कर सकता है. इसके लिए उन्हें सिर्फ इसका सेटअप खरीदना होगा. उन्होंने उम्मीद जताई थी कि पीडीओ का पूरा सेट अप 50 हजार रुपए में आ जाएगा. हालांकि इसकी फाइनल कीमत अभी तय नहीं हुई है.

भारतीय सरकार की टेलिकम्युनिकेशंस टेक्नोलॉजी संस्था सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलिमैटिक्स (C-DOT) ने पीडीओ रिक्वायरमेंट को लेकर एक ब्राउशर जारी किया है. इसके मुताबिक वाई-फाई हॉटस्पॉट के लिए आपके पास पीडीओ मशीन होनी जरूरी है. यह मशीन आपको सरकार देगी. इसके अलावा एक कंप्यूटर होना चाहिए. जिसमें 1जीबी DDR3 रैम,, 8जीबी eMMC जो 16 जीबी अपग्रेडेबल होना चाहिए.

केंद्र सरकार सस्ता इंटरनेट मुहैया करने के लिए पब्ल‍िक कॉल ऑफिस (PCO) की तर्ज पर पब्लिक डाटा ऑफिस (PDO) लेकर आ रही है. इसके तहत टेलिकॉम रेग्युलेटरी ट्राई लोगों को सस्ता इंटरनेट बेचेगी. इसके तहत कोई भी व्यक्ति 2 रुपए से लेकर 25 रुपए तक के कूपन खरीद सकेगा और वाई-फाई हॉटस्पॉट के जरिए इंटरनेट का यूज कर सकेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *