मुस्लिम महिला ने रखा महालक्ष्मी का व्रत

लखनउ 14 सितम्बरः आस्था से ही हर जगह भगवान नजर आते हैं। आस्था की सवाल था जो एक मुस्लिम महिला ने संतान की दीर्घ आयु के लिये हिन्दुओ  का त्योहर महालक्ष्मी को धूमधाम से मनाया। वाराणसी में इस महिला की चर्चा है।

वाराणसी के अजगरा बेला गांव मे  रहने वाली सोनी पत्नी अनीस ने बेटा की प्राप्ति का वरदान मांगा था। पुत्र प्राप्ति के बाद मन्नत पूरी करने के लिये उसने महालक्ष्मी व्रत का विधि विधान से पूजन किया। इसके लिये महिलओ  ने महादेव मंदिर मे  एकत्रित होकर पूजा अर्चना की।

सीमा ने बताया कि उसने पुत्र प्राप्ति के लिये व्रत रखा था। मन्नत पूरी होने पर उसे करने के लिये मौसी के घर आयी हूं। ग्रामीणांे ने बताया कि सोनी का घर पुक्खोपुर, मुगलसरायं मे  है। बचपन मे  ही उसके मां पिता की मौत हो गयी थी। वह अपनी मौसी के यहां रहती थी।

मौसा नसीम ने उसकी परवरिस करने के बाद शादी वाराणसी मे  की। उसने पुत्र प्राप्ति के लिये व्रत रखा था। मन्नत पूरी होने के बाद सीमा ने निर्जला व्रत रखा। इसके लिये महिलओ ने पूरा साथ दिया। उन्हांेने सीमा का पूजन पूरी विधि विधान से कराया।

सभी लोग नचाते हुये देवी के मंदिर पहुंचे और यहां प्रसाद चढ़ाया। पुरोहितांे ने पूजा करायी। मन्नत करने वाली महिला ने डाल भी चढ़ाया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *