सरकार जल्द 100 के नोट मे बदलाव करेगी

200 नोट्स के एक नए संधि में 500 नोट्स और ब्रिनिंग की जगह लेने के बाद, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) 100 रुपये के नोटों को फिर से तैयार करना शुरू करेगा। हिंदुस्तान काल की एक रिपोर्ट के मुताबिक अगले साल अप्रैल में छपाई शुरू हो जाएगी।रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि नए रुपये 100 नोट एक ही आकार और आयाम के लिए इसे स्वचालित-टेलर मशीन (एटीएम) के अनुरूप बनाने के लिए होगा।

दिसंबर में आरबीआई के अधिकारियों ने कहा था कि सभी मुद्रा नोटों को फिर से डिजाइन किया जाएगा।

मौजूदा 100 रुपये नोटों को चरणबद्ध तरीके से हटा दिया जाएगा।पिछले साल नवंबर में, भारत ने काले धन पर अंकुश लगाने के लिए पुराने 500 रुपये और 1,000 रुपये के बैंक नोटों पर प्रतिबंध लगा दिया। उस समय मुद्रा में 86% मुद्रा का संचलन हुआ था। इसके बाद, सरकार ने 2000 रुपए के एक नए नोट के साथ बाहर आया।बैंक ने सिस्टम में 200 नोट लगाए जाने के पूरा अभ्यास पूरा करने के बाद नए रुपये 100 नोट की छपाई शुरू की होगी।

इसे और छः महीने का समय लगेगा, रिपोर्ट ने आगे उद्धृत किया। हाल ही में, सरकार ने कम मूल्यवृद्धि मुद्राओं की मांग के मुताबिक 200 रुपये की शुरुआत की, क्योंकि लोग 2000 रुपये के नोटों को वापस लेने के लिए अनिच्छुक थे।अगस्त में, आरबीआई ने 200 नोट जारी किए और एक बयान जारी किया: “मुद्रा की इष्टतम प्रणाली को प्राप्त करने के लिए, जो मूल्यवर्ग की संख्या को कम कर देता है, जबकि विशेष रूप से संप्रदाय के निचले अंत में, सटीक परिवर्तन की गड़बड़ी की संभावना बढ़ती जा रही है, यह तर्कसंगत है 200 रुपये के लापता संप्रदाय को शुरू करने की आवश्यकता है, जो मौजूदा मुद्रा प्रणाली को और अधिक कुशल बनाएगा “।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *