हवाई जहाज से कम होगा बुलेट ट्रेन का किराया!

नई दिल्ली 12 सितम्बरः देश बुलेट ट्रेन  के सपने देख रहा है। रेलमंत्री पीयूष गोयल की इस घोषणा के बाद कि गाड़ी का किराया हवाई जहाज से कम होगा, इसे लेकर लोगो  मे  उत्साह जाग गया है। उन्हे  300 किमी की रफतार से चलने वाली बुलेट गाड़ी आंखों  के सामने नजर आने लगी है।

गौरतलब है कि 14 सितम्बर को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंबे मिलकर बुलेट ट्रेन  की परियोजना का लोकार्पण करेगे।

 

रेलवे के अधिकारियो  का कहना है कि अभी बुलेट ट्रेन  के किराये को लेकर कुछ खुलासा तो नहीं कर सकते, लेकिन हां, इसका किराया राजधानी एक्सप्रेस की तरह होगा। इस गाड़ी मे  दो तरह की सीटे  होंगी। एक एग्जिुक्टिव व दूसरी एकोनामी। इनमे किराया राजधानी के एसी-2 टियर के

बराबर होगा।

रेलवे का अनुमान है कि शुरूआत मे 1.6 करोड़ लोग यात्रा करेगे।2050 तक हर रोज 1.6 लाख लोग रोज यात्रा करेगे। रेलवे अधिकारी ने बताया कि अभी 35 गाडि़यां चलाने की तैयारी है। 2050 तक 105 गाडि़यां चलाने का  लक्ष्य है।

मुंबई से अहमदाबाद के बीच 508 किमी का सफर तय करने वाली गाड़ी 10 स्टेशनांे पर रूकेगी। इनमे  थाणे, विरार, बाईपार, वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच, बड़ोदरा, आनंद और साबरमती। उन्हांेने बताया कि यह गाड़ी करीब 3 घंटे मे  508 किमी का सफर पूरा करेगी। यह गाड़ी करीब 320 किमी की रफतार से चलेगी। जबकि इसकी अधिकतम सीमा 350 किमी होगी।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *